क्या आनलाईन शापिंग करना सेफ है?|Kya online shopping karna sefe hai

दोस्तोंआज सभी लोग घर बैठे आनलाईन शापिंग करना चाहते हैं लेकिन उन्हे डर होता है कि,कहीं अपने साथ कोई फ्राड तो नही होनेवाला है। क्या आनलाईन शापिंग करना सेफ है?|Kya online shopping karna sefe hai? या नही, मै आप लोगों को इस पोस्ट मे बतानेवाला हूँ।अगर आप भी आनलाईन शापिंग करते है या करने के लिए सोच रहे हैं तो आप इस पोस्ट को जरूर पढे।

क्या आनलाईन शापिंग करना सेफ है?(Kya online shopping karna sefe hai?)

आनलाईन शापिंग तो अभी सभी को करना ही पडेगा क्योंकि यह आगे जाने का पहले कदम है, इसको उठाना भी चाहिए। इस काम को सही तरीके से करने के लिए आप को थोडा बहुत सीखना पडेगा। क्योंकि आज भी कुछ वेबसाइट्स ऐसे है जो यूजर को फसाते है। ऐसा देखा जाए तो गूगल इस तरह के वेबसाइट्स को ब्लॉक कर देता है। इस तरह के वेबसाइट्स गूगल मे रैंक करते नही है।गूगल छोड के बाकी सारे सर्च इंजिन्स भी इस को रोखने का प्रयास करते हैं।

अपना इंडिया के बात करू तो इंडिया में बहुत सारे लोग या सभी लोग गूगल सर्च इंजिन का ही इस्तेमाल करते है इस से यूजर का ध्यान रखा जाता है। इस तरह सेक्यूरिटी के बावजूद कुछ लोग लोगों का फसाने का मार्ग ढूंढ ही लेते है। तो फिर इस से अपने आपको कैसे बचाये यह भी तरीका देखते है।।

क्या आनलाईन शापिंग करना सेफ है?|Kya online shopping karna sefe hai
क्या आनलाईन शापिंग करना सेफ है?|Kya online shopping karna sefe hai

आनलाईन शापिंग के समय इन बातों को हमेशा ध्यान मे रखना चाहिए।

1.SSL Certificate

जब भी किसी वेबसाइट्स से कुछ प्रोडक्ट खरेदी करते हैं तो यह जरूर देखना चाहिए कि वेबसाइट मे SSLसर्टिफिकेट तो है ना? यह हमे देखना ही चाहिए।अगर यह नही तो वेबसाइट स्कॉम हो सकता है, यह वेबसाइट सेक्यूर नही है।इस तरह के वेबसाइट्स से कुछ खरीद थे है तो अपने साथ धोका भी हो सकता है। इसलिए इस तरह के वेबसाइट दिखते ही वापिस आकर किसी अच्छी वेबसाइट से खरेदी करना चाहिए।

2.Contract us.

किसी भी वेबसाइट के एक Contract us या फिर Contact नाम का पेज होता है जिसके माध्यम से यूजर वेबसाइट के ओनर्स से संपर्क कर सकते हैं।जो भी समस्या है वह सुलझा सकता है। एक शापिंग वेबसाइट की बात करे तो यह फार्म तो होना ही पडेगा।अगर इस तरह के फार्म आपको वेबसाइट के फूटर या हेडर मे नही दिखाई देता है तो इसका यह यह वेबसाइट फ्राड हो सकता है।कल को कुछ हुआ तो आप इस वेबसाइट के मालिक से बात नही कर सकोगे ,इसलिए इस तरह के वेबसाइट्स कभी भी लेन देन का व्यवहार नही करना चाहिए।

1.About us.

किसीभी वेबसाइट का About us पेज हो जिसमें वेबसाइट और वेबसाइट के मालिक के बारे में लिखा होता है।वेवसाईट को किसने बनाया है ओर इस वेबसाइट को किस उद्देश्य के लिए बनाया है इसकी पूरी जानकारी इसमे लिखा होता है।वेबसाइट को किसी कंपनी चला रही है या फिर इंडिविजुअल परसन चला रहे इसकी जानकारी भी होती है।इतना ही नही सोसल मिडिया के आफिसियल प्रोफाइल लिंक्स होते है जैसे Facebook,Twitter, Instagram, Reddit, Pinterest और LinkedIn. इस पेज के माध्यम से यूजर को यह पता चलता है कि यह वेबसाइट अपने कितने सेक्यूर है।

Main website जैसे बनाते है।

आपको लग रहा होगा कि हम इस तरह के वेबसाइट्स क्यो शापिंग करते है। हम तो Amazon, flipkart और snapdeal जैसे वेबसाइट्स से खरीद थे है। फ्राड करनेवाले किसीको फसाने वाले लोग बहुत ही शातिर होते हैं। ये लोग मेन वेबसाइट जैसा ही बनाते हैं।आम आदमी तो छोडो अपने आपको होशियार समझने वाले भी इनके जाल मे फस सकते है।यह कैसे एक उदाहरण के जरिए समझ ने का प्रयास करते हैं। आपको पता है Amazon का डोमेन नेम कुछ इस तरह से है https://www.amazon.in है यह सही अड्रेस है लेकिन ये लोग इस तरह के डोमेन नेम रजिस्टर करते हैं मेन साइट से कुछ मिलता जुलता हो। जैसे amazoin.in यह आपको इस तरह दिखेगा https://www.amazoin.in अगर इस तरह के वेबसाइट आपके सामने है तो क्या पहचान पाओगे? नही ना आपको लगेगा यह Amazon का ही साइट है लेकिन सच्चाई अलग ही है। इसलिए थोडा देखने के बाद ही शापिंग करना समझदारी है।

यह भी पढे:-Youtubers लोगों को कैसे बेवकूफ बनाते है?

यह भी पढे:- Shibha inu coin लोगों को करोडपती बनायेगा?

अगर आपको इनमे से एक भी दिखाई नही दिया तो वेबसाइट फ्राड हो सकता है इसलिए आनलाईन शापिंग करते समय इन बातों को जरूर देखना चाहिए क्योंकि इस तरह फ्राड वेबसाइट्स भी आपको कभी दिखाई देते हैं। इस तरहके वेबसाइट्स कईं महीने के लिए आपको नजर आयेंगे बादमे आपको नजर नही आयेंगे। सिंपल भाषा मे कहे तो इस तरह के वेबसाइट्स मालिक अपने पर्सनल जानकारी किसी को दिखाते नही बस उन्हे साधे सीधे लोगों को फसाना होता है।इस तरह के काम से ज्यादा समय कमा नही सकते हैं और पकडे जाने की संभावना भी अधिक होती है इसलिए अपनी जानकारी छुपाते है।

Advertisement

spot_img

क्या Shibha inu coin...

आज मै आपको यह बताने का प्रयास करूंगा कि,जो...

YouTubers logonko kaise bewkuf...

प्रस्तावना:- मैआपको इस ब्लॉग पोस्ट मे YouTubers logonko kaise bewkuf...

क्या Shibha inu coin लोगों को करोडपती बनयेगा?|Shibha inu coin logonko crore pati banayega?

आज मै आपको यह बताने का प्रयास करूंगा कि,जो किसी ब्लॉगर या यूट्यूबर्स आपको नही बतायेंगे। पहले पहले लोग ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल अपने...

YouTubers logonko kaise bewkuf banate hain?| यूट्यूबर्स लोगों कैसे बेवकूफ बनाते है?

प्रस्तावना:- मैआपको इस ब्लॉग पोस्ट मे YouTubers logonko kaise bewkuf banate hain?| यूट्यूबर्स लोगों कैसे बेवकूफ बनाते है इसके बारे मे बताने वाला हूँ। इस...